Surajmukhi tel ke fayde और नुकसान जरूर जाने।

सूरजमुखी ( sunflower ) का तेल इस तेल के बारे में कम लोग ही जानते है। यह हल्का तेल होता है। इस तेल को खाया जाता है। और शरीर पर भी लगाया जाता है। surajmukhi tel ke fayde आप इस लेख में जरूर जाने।surajmukhi-tel-ke-fayde

सूरजमुखी तेल यानी सूर्यमुखी तेल यह तेल इस के पोद्ये के बीज को दबा कर बनाया जाता है। सूरजमुखी तेल का इस्तमाल हम रसोई में खाना पकाने के लिए करते है। यह तेल स्वास्थ के लिए लाभदायक होता है। इस तेल में ओमेगा – 3 फेटी एसिड, ओमेगा -6 फैटी एसिड, विटामिन के, विटामिन इ , जैसे कई पोषकतत्व पाये जाते है।

सूरजमुखी तेल हदय रोग संबंधित, कैंसर, पाचन क्रिया में रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने के लिए त्वचा के लिए भी लाभदायक है। अधिकलाभ के कारण इसे सस्ता जैतून का तेल भी कह सकते है। यह तेल जोड़े में दर्द को ठीक करने के लिए भी अच्छा होता है।

सूरजमुखी तेल के फायदे ही नही इसके अधिक उपयोग से नुकसान भी है। आप रोजाना इसे हर सब्जी और कुछ तलने में उपयोग ना करे। अपने खाने में 1 समय खाये या आप हफ्ते में 2 से 3 बार इस तेल से खाना बना सकते है।

सूरजमुखी क्या है ? What is a sunflower

सूरजमुखी एक फूल है। यह पौधा 2600 ई.पू में मेक्सिको में उगाया गया। फिर यह पौधा अमेरिका का निवासी बन गया। अब यह पौधा कई देशों में उगाया जाता है। सूरजमुखी को सूरजमुखी इसलिए कहा जाता है। क्योंकि यह देखने में सूरज के सामान दिखता है,और जब यह उगता है तो इसके फूल सूरज के प्रकाश की ओर मुड़ जाते हैं। इस कारण इसे सूरजमुखी कहा जाता है।

हालांकि सभी पौधे सूरज की और रहते हैं। पर उन्हें आंखों से नहीं देखा जा सकता है। इस पौधे को आंखों से देखा जाता है। सूरजमुखी का तेल कैसे बनता है तो सूरजमुखी का तेल इसके बीच को कूट के पीस के बनाया जाता है

सूरजमुखी तेल के फायदे – Sunflower oil benefit in hindi

सूरजमुखी तेल के बारे में जानने के बाद हम जान रहे है surajmukhi tel ke fayde इसके लिए आप इसे ध्यान से पढे और तेल के लाभ उठाये।

1. रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने के लिये सूरजमुखी तेल के फायदे – for immunity

सूरजमुखी तेल में विटामिन ई के एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं। यदि आपकी रोग प्रतिरोधक शक्ति कम हो तो इसे बढ़ाने के लिए आप सूरजमुखी तेल का इस्तेमाल कर सकते है।

2. हदय के लिए सूरजमुखी तेल के फायदे – For heart

सूरजमुखी का तेल हदय संबधित रोगों के लिए भी फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन इ उच्च मात्रा में पाया जाता है और अनहेल्दी सेचुरेटिड फेट कम मात्रा में होता है। जो हदय को स्वस्थ रखता है। साथ ही इसमें फेनोलिक एसिड और कोलिन जैसे कंपाउंड पाए जाते है। जो हदय के लिए फायदेमंद होते है।

सूरजमुखी तेल में फाइटोस्टेरॉल होता है। जो की खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और अच्छे कोलस्ट्रोल को बढ़ाने का काम करता है। जिससे हदय रोग होने के खतरे कम होते है

3. हड्डियों के लिए सूरजमुखी का तेल – For borns

सूरजमुखी के तेल में  पॉली−अनसैचुरेटेड फैटी एसिड होता है। जो हड्डियों को मजबूत बनाता है। आप अभी अपनी डाइट में सूरजमुखी का तेल शामिल करे। चुकी बढ़ती उम्र के साथ हड़िया कमजोर होने लगती है। तो इस तेल के सेवन से आपकी हड़िया लंबे समय तक मजबूत रहेगी।

4. बीमारियों से बचाव के लिए सूरज मुखी तेल का फायदा – to prevent diseases

सूरजमुखी तेल में बाकि तेल से ज्यादा मात्रा में विटामिन इ पाया जाता है। इस कारण यह एक अच्छा एंटी ऑक्सीडेंट है जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है। जिससे शरीर में होने वाले संक्रमण और बेक्टीरिया को दूर रखता है।

5. ऊर्जा के लिए सूरज मुखी तेल के फायदे – For energy

सूरजमुखी तेल को ऊर्जा के लिए भी अच्छा माना जाता है। क्यों की बाकि तेल में saturated fat अधिक होता है। जिससे हम थकान महसूस या सुस्ती खाते है।

पर सूरजमुखी तेल में ऐसा नही होता इसमें unsaturated fat की मात्रा अधिक होती है। और unsaturated fat से ऊर्जा प्राप्त होती है। इस लिए सुजमुखी तेल ऊर्जा के लिए फायदेमंद होता है।

6. बालो के लिए सूरजमुखी तेल के फायदे – for hair

यदि आप बालो की समस्या से परेशान है। आप के बाल रूखे सूखे और घुंघरालु हो चुके है। तो आप हफ्ते में 2 से 3 बार रात को सोने से पहले सूरजमुखी तेल की अच्छी तरह स्केल्प पर मसाज करे।

सूरज मुखी तेल सूखे, घुंगराले बालो को मुलायम करता है, और बालो में चमक देता है। और इस तेल की खास बात यह भी है कि यह हल्का तेल है। जिस कारण यह तेल कंडीशनर का काम भी करता है। और बालो को खूबसूरत बनाता है।

यह तेल झड़ते बालो को रोकने में भी मददगार होता है। इस तेल में गामा अल्फा लिनोलेनिक एसिड होता है। जो झड़ते बालो को रोकने में बहोत मदद करता है।

इसे भी पढे – बालो को समस्या से निजात पाने के लिए नारियल तेल है उपयोगी

7. पाचन के लिए सूरजमुखी तेल के फायदे – For digestion

क्या आप जानते है आपका खाना पकाने वाला तेल आपकी पाचन किर्या की समस्या का कारण बन सकता है। खाना सही से पचाने वाला स्वस्थ तेल वह होता है जिसमे मोनोअनसेचुरेटेड वसा होता है।

इसके लिए सूरजमुखी तेल अच्छा है यह एक हल्का तेल है, और पचने में आसान है। यह तेल पाचन तंत्र को सही रखता है। आपको खाना पचाने में परेशानी होतो आप इस तेल का सेवन करे।

इसे भी पढे – पोहा है एक अच्छा आहार जाने इसे खाने के फायदे।

8. मुहासे को कम करे सूरजमुखी तेल के फायदे – Reduce pimples

यदि आपके चेहरे पर मुहासे है तो यह तेल आपके लिए फायदेमंद है। सूरजमुखी तेल में विटामिन ए, सी और डी होता है और साथ ही स्वस्थ केरोटीनाइड परिपूर्ण होता है। इस कारण यह त्वचा की सुरक्षा करता है। यह तेल गैर चिकना और हल्का होने के कारण बिना रोमछिद्रों के अवरुद्ध किये।

यह तेल आपकी त्वचा में आसानी से अवशोषित हो जाता है। इसमें पाया गया फेटी एसिड और विटामिन एंटीऑक्सीडेंट का काम करती है। जो त्वचा में होने वाले मुहासे से निजात दिलाती है।

9. त्वचा के लिए सूरजमुखी तेल के फायदे – For skin

सूरजमुखी तेल में भरपूर विटामिन ई और ए मौजूद होता है जो एक एंटीऑक्सीडेंट का काम करती है। जो त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए लाभकारी है। सूरजमुखी तेल एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर का काम भी करता है। जो शुष्क सवेंदशील त्वचा का इलाज करने में मदद करता है और त्वचा को साफ करके निखार लाता है।

इस तेल की त्वचा पे मसाज से झुर्रियो की समस्या से बचा जा सकता है। उम्र के हिसाब से त्वचा पर होने वाली झुर्रियों को लंबे समय तक दूर किया जाता है।

इसे भी पढे – बारिश में खास तरह से करे त्वचा की देखभाल

10. केंसर के लिए सूरजमुखी तेल के फायदे – For cancer

क्या आप जानते हैं सूरजमुखी का तेल पेट के कैंसर के खतरे को कम करने के लिए भी लाभदायक है। सूरजमुखी के तेल में फाइटोस्टेरोल्स और टरपेनॉयड नाम का तत्व पाया जाता है जो पेट के कैंसर को कम करता है।

11. मोतियाबिंद के लिए सूरजमुखीतेल का फायदा – For cataract

बढ़ती उम्र के साथ आंखों की एक बीमारी हो जाती है जिससे आंखों के बीच में एक बिंद आ जाता है। और आँखे धुंधली हो जाती है, इसे मोतियाबिंद कहते हैं। तो मोतियाबिंद के लिए सूरजमुखी का तेल एक अच्छा स्रोत माना जाता है।

इस तेल में विटामिन ई की मात्रा पाई जाती है। जो बढ़ती उम्र की वजह से हो रहे मोतियाबिंद के खतरे को कम करती है और लंबे समय तक आंखें स्वस्थ रहती है।

12. गठियो के लिए सूरजमुखी तेल के फायदे – For arthritis

जब जोड़ों में जलन और दर्द होने लगता है तो गठिया जैसी बीमारी हो जाती है। इस बीमारी से लड़ने के लिए सूरजमुखी का तेल अच्छा माना जाता है। क्योंकि इस तेल में anti-inflammatory होता है जो गठिया की समस्या को दूर करने में मददगार होता है।

सूरजमुखी तेल से आप जोड़ो पर मसाज करके जोड़ों के दर्द में आराम ला सकते हैं जिससे गठिया की समस्या भी नहीं होगी।

13. दांतो के लिए सूरजमुखी तेल – For teeth

क्या आप जानते हैं कि 40% लोगों में एक सी एल्बिकंस एक बैक्टीरिया होता है और यह दांतों की बीमारियों का मुख्य कारण होता है। है लेकिन आप इस से डरे ना इसलिए आप सुराजमुखीं आयल का सेवन करे। इससे आप दांतो की सभी बीमारियों से बच सकते है।

14. एक्जिमा के लिए सुराजमुखीं तेल के फायदे – For eczema

एक्जिमा एक ऐसी बीमारी है जिसमें त्वचा पर कुछ लाल पेच, सूजन, खुजली और त्वचा खुरदरी हो जाती है। तो इसके लिए एक अध्याय में पता किया है कि विटामिन ई अच्छी एंटी ऑक्सीडेंट है तो त्वचा से जुड़ी बीमारी से लड़ने में मदद कर सकती है।

सूरजमुखी तेल में विटामिन ई की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। तो यदि किसी को एक्जिमा की बीमारी हो तो त्वचा पर सूरजमुखी का तेल लगाएं आपको आराम मिलेगा।

सूराजमुखी तेल के नुकसान – Disadvantages of sunflower oil

Surajmukhi tel ke fayde जानने के बाद अब हम इसके अधिक सेवन करने से होने वाले Surajmukhi tel ke nuksan जानेंगे।

1. किडनी के लिए सूरजमुखी तेल के नुकसान

सूरजमुखी के तेल में फास्फोरस अधिक मात्रा में होता है। इस के ज्यादा सेवन करने से किडनी के ऊपर फास्फोरस की परत जम जाती है। जिसके कारण किडनी पर पथरी होने का खतरा रहता है। इसलिए सूरजमुखी तेल का सेवन आप ज्यादा ना करें।

2. केलोरी बढ़ने में सूरजमुखी तेल के नुकसान

सूरजमुखी तेल में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है दो चम्मच तेल में 80 कैलोरी होती है। जो लोग बढ़ते वजन पर ध्यान देते है। वह सूरजमुखी तेल का कम सेवन करें इससे कैलोरी बढ़ेगी जिससे आपका वजन भी बढ़ जायेगा। इसलिए इस तेल का मध्यम मात्रा में ही सेवन करे।

 

3. फेट की मात्रा अधिक होती है

सूरजमुखी के तेल में फैट की मात्रा अधिक पाई जाती है। 100 ग्राम तेल में 13 ग्राम फैट होता है जो आप के शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए आप इसका सेवन बराबर मात्रा में करें ताकि आपका फैट नहीं बढ़ेगा

4. डायबिटीज़ के खतरे को बढ़ा सकता है।

सूरजमुखी के तेल का बहोत अधिक सेवन से रक्त में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ सकती है जिसे डायबिटीज होने का खतरा रहता है इसमें मौजूद लिनोलिक एसिड, प्लाज्मा केलोस्ट्रोल और खराब केलोस्ट्रोल को बढ़ा कर डायबिटीज़ का खतरा बना सकता है।

सूरजमुखी तेल के पोषकतत्व – Nutrients of sunflower oil

पोषक तत्व 100 ग्राम तेल

ऊर्जा — 884 केलोरी

टोटल लिपिड — 100 ग्राम

विटामिन्स

विटामिन ई — 41 मिलीग्राम

विटामिन के — 5.4 माइक्रोग्राम

लिपिड

सेचुरेटेड फैटी एसिड — 9.859 ग्राम

अंनसेचुरेटेड फैटी एसिड — 83.689 ग्राम

अनसेचुरेटेड फैटी एसिड पोली — 3.798 ग्राम

सूरजमुखी तेल का कैसे इस्तमाल करे जाने

  • शरीर के स्वास्थ लाभ के लिए आप इसे सब्जी में तड़का लगाने में या इस तेल की सब्जी बना कर सेवन के सकते है। या आप पराठे में भी इसे लगा कर खा सकते है।
  • बालो के फायदे के लिए आप बालो में इस तेल की मसाज करे
  • जोड़ो में दर्द के लिए दर्द वाली जगह पर मालिश करे
  • मुहासे होतो तेल को मुहासे पर लगाये

 


मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा यह लेख Surajmukhi tel ke fayde जरूर पसंद आया होगा। हमारी कोशिश यही रहती है की आपको हमारी site पर पूरी तरह से सही information मिले। यदि आपको लगता हो इस article  मैं कोई सुधार होना चाहिए। तो आप हमें नीचे comments मैं लिख कर सूचित कर सकते है।


यदि आपको यह लेख Surajmukhi tel ke fayde पसंद आया या अच्छी जानकारी  मिली तो कृपया इस पोस्ट को आप social media  जैसे facebook , whatsapp , instagram या दूसरे social media site पर share करे।

 

 

 

 

 

Share on Social Media

Leave a Reply