रस्सी कूदने के फायदे और नुकसान – Skipping Rope benefits in hindi

आप फिट रहना चाहते है पर आपके पास एक्सरसाइज करने का समय नहीं है तो आप रोजाना रस्सी कूदे| रस्सी कूदने के फायदे जानकर आपको हैरानी होगी तो इसे जरूर जाने।

Skipping-Rope-benefits-in-hindi

आजकल की भागदौड़ के कारण हम हमारी सेहत का ख्याल नहीं रख पाते हैं। अब कई लोग होते हैं जो जिम जाना चाहते हैं| एक्सरसाइज करना चाहते हैं पर उन्हें अपने कामकाज के कारण समय नहीं मिल पाता। सुबह उठते ही ऑफिस जाओ फिर रात को आओ वहीं अगले दिन भी होता है। जिस कारण समय नही मिल पाता और अपनी सेहत का ख्याल नहीं रख पाते।

अब एक्सरसाइज करना तो सभी के लिए जरूरी है अगर आप नही करते है तो आलसी कमजोर और कई बीमारियों को आमंत्रण कर लेते है। इस लिए स्वस्थ रहने के लिए एक्सरसाइज तो काफी जरूरी है।

अब हम कसरत करना तो चाहते है पर समय नही मिल पाता तो इसके लिए क्या करें? तो ऐसा नहीं है कि हम जिम जाकर ही सेहत का ख्याल रख पाएंगे हम घर में ही हमारी सेहत का ख्याल रख सकते हैं। हम कुछ ऐसे एक्साइज कर सकते हैं जो आसानी से बहुत ही जल्द हो जाती है, और घर में ही हो जाती है।

तो घर में ही अच्छी और आसान एक्सरसाइज है रस्सी कूदना ( skipping rop ) रस्सी बच्चे बड़े या महिला थोड़े अभ्यास से आसानी से कूद लेंगे। यदी आपके पास बहुत कम समय होतो भी इसे आप आसानी से कर लेंगे। ना रस्सी कूदने का कोई निश्चित समय है जब भी आपको समय मिले तब आप 10 से 15 मिनट रस्सी कूद ले इससे आप स्वस्थ रहेंगे फिट रहेगे।

तो इस लेख में हम आपको रस्सी कूदने के फायदे व नुकसान और इसे कैसे और कब करे यह बतायेगे तो इसे आप अच्छे से पढे और इसके फायदे का लाभ उठाये।

विषय सूची – Index

यहा हमने आपको विषय सूची दे दी है आप जिसके बारे में जानना चाहते है उस पर कल्कि करके सीधा वह पढ़ सकते है।

 

रस्सी कूदने के फायदे – Benefits of Skipping Rope in hindi

रस्सी कूदने के फायदे अच्छे से जान ले और इसका लाभ जरूर ले।

1. रस्सी कूदने के फायदे पेट की चर्बी के लिए –

यदि आप घर में रह कर बिना दौड़े आसानी से मोटापा कम करना चाहता है तो रस्सी कूदे। रस्सी कूदने से हमारे शरीर की काफी कैलोरी कम होती है। जिससे शरीर की चर्बी घटती है। लगातार 20 मिनट रस्सी कूदने से 200 कैलोरी तक बर्न होती है।

केलोरी जितनी बर्न होगी वजन उतना ही जल्द कम होगा। तो अगर आप जितनी केलोरी कम करना चाहते है उसके अनुसार रस्सी कूदे।

इसके साथ खान पान पर भी ध्यान जरूर दे।

इसे भी पढे – घर में जल्द वजन कम करे योगासन से जाने इसे फोटो के साथ

2. रस्सी कूदने के लाभ स्टैमिना बढ़ाए

रस्सी कूदना एक तरह से सारे अंगो का कम समय में व्यायाम होना है। रस्सी कूदने से सारे अंगो का अच्छे से इस्तेमाल होता है और अंगों का व्यायाम हो जाता है। जिस कारण हमारा स्टैमिना धीरे-धीरे बढ़ने लगता है हम ऊर्जावान बनते हैं।

3. हदय के लिए रस्सी कूदने के फायदे –

रस्सी कूदने से हृदय को भी स्वस्थ रखा जा सकता है। यह कार्डियो के अंदर आता है जो हदय के रक्त संचरण को अच्छा करता है। इससे हदय गती बढ़ती है तो हदय अच्छे से पंप करता है। जिससे हार्ट स्ट्रोक , हृदय से जुड़ी अन्य बीमारियां और साथ ही सांस लेने में तकलीफ हो वह भी रस्सी कूदने से ठीक होती है और फेफड़े स्वस्थ रहते है।

4. हड्डियों के लिए रस्सी कूदने के फायदे –

बढ़ती उम्र के साथ हड्डियां कमजोर होने लगती है जिसके कारण बदन में दर्द और खाश करके जोड़े में दर्द होने की समस्या हो जाती है। तो रस्सी कुदने से हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है। जिससे कूल्हे, टखने, घुटने, कंधे और जोड़ो की गतिविधिया तेज होती है। जिससे बढ़ती उम्र के साथ जोड़ो में दर्द की समस्या से निजात मिलता है।

5. त्वचा के लिए रस्सी कूदने के फायदे –

अगर आप नेचुरल तरीके से त्वचा को खूबसूरत बनाने चाहते है तो रस्सी कूदे। रस्सी कूदने से आपको बहुत पसीना होगा और पसीना होने से त्वचा को रोमछिद्र खुल जाएंगे जिससे पिंपल के निशान, ब्लैकहैड्स, दाग-धब्बे और झाइयां हट जाती है।

साथ ही रस्सी कूदने से पुरे शरीर का रक्त का संचारण भी बढ़ जाता है जिसके त्वचा की समस्या दूर होती है और त्वचा में निखार आ जाता है।

6. शरीर के व्यायाम के लिए रस्सी कूदने के लाभ –

आगर आप पूरे शरीर का व्यायाम करना चाहते है पर आपके पास समय कम है तो आप सिर्फ 20 मिनट रस्सी कूद ले। रस्सी कूदते समय शरीर के सारे अंग एक साथ काम करते है। जिससे शरीर के सारे अंग खुल जाते है और पूरे शरीर का कम समय में अच्छे से व्यायाम हो जाता है।

7. पैरो की चोट के लिए रस्सी कूदने के फायदे –

बास्केटबॉल, टेनिस, फुटबॉल खेल खेलते हैं या दौड़ते हैं तब आपके पैर मुड़ने का खतरा रहता है। जब पैर मुड़ता है तो चोट लग जाती है। तो इसके लिए रस्सी कूदे ऐसा करना से आप के पैर और टखने मजबूत होते है मासपेशिया टाइट होती है।

तो इससे आप जब भी ऐसा कोई खेल खेलते है जिसमे पैर मुड़ने का खतरा रहता है तो आपके पैर मजबूत हो जाएंगे इस कारण आपको चोट लगने का खरता कम रहेगा।

8. होशियार बनाये रस्सी कूदना –

आपको जानकर आश्चर्य जरूर होगा पर यह सच है। जी हा रस्सी कूदना आपको होशियार बना सकती है। रस्सी कूदने से मस्तिष्क का संतुलन सही बना रहता है बना रहता है। रक्त संचरण बढ़ता है जिससे दिमाग का विकास तेजी से होता है।

इससे आपकी पढ़ने की क्षमता बढ़ती है, दिमाग होशियार बनता है, आप मानसिक रूप से सतर्क रहते है और आपका दिमाग चलाक और होशियार बनता है।

9. मन को शांत रखे रस्सी कूदने से –

रस्सी कूदने से मन को भी शांत रखा जा सकता है। एक अध्याय द्वारा पता किया गया है कि जो लोग रस्सी कूदते हैं उनका मंन बाकी लोगों से ज्यादा शांत रहता है। तो अगर आप भी डिप्रेशन में रहते है, चिंता करते हैं। तो आप भी रस्सी कूदना चालू कर दें ताकि आपका मन भी शांत रहे।

10. मुद्रा में सुधार होता है रस्सी कूदने से –

रस्सी कूदने से हमारे शरीर की मुद्रा भी सुधर सकती है हम रोजाना मोबाइल चलाते हैं बैठकर, पढ़ाई करते हैं या ऑफिस के काम में कंप्यूटर चलाते हैं जिससे हमारी कमर झुक जाती हैं और सोल्डर लटक जाते हैं।

तो इससे हमारे शरीर की shape बिगड़ जाती है। हमारे लगातार ऐसे बैठने से रीढ़ की हड्डी का जुकना और कंधों का लटक जाना यह हमारे शरीर की सुन्दरता को भी ख़राब कर देता है। तो आपके साथ भी ऐसा कुछ हुआ है तो रस्सी कूद कर आप अपने शरीर की मुद्रा को वापस ठीक कर सकते है।

11. लंबाई बढ़ाने के लिए रस्सी कूदने के फायदे –

आप की लंबाई कम हो और आप इसे बढ़ाना चाहते हैं तो आप रस्सी को दें। रस्सी कूदने से हमारे शरीर की सारी मांसपेशियों में अच्छे से खिंचाव होता है। मांसपेशियों और हड्डी में जल्दी से विकास होता है। जिससे लंबाई तेजी से बढ़ती है।

इसे भी पढे – लंबाई बढ़ाने के लिए बांस का मुरब्बा इसके अन्य फायदे और बनाने की विधि

 

रस्सी कूदने के नुकसान – Side Effects of Skipping in hindi

जैसे हर एक्सरसाइज करने के फायदे ही होते है वैसे ही रस्सी कूदने के फायदे ही है बस ध्यान ना रखने पर कुछ नुकसान होने की सभावना हो सकती है।

1. रस्सी सही से कूदना सीखे यदि आप रस्सी सही से नही कूदते है तो आप गिर भी सकते है जिससे आपको चोट लग सकती है।

2. रस्सी कूदते समय रस्सी टूट भी सकती है तो जिससे कई बार चोट लगने का खरता रहता है।

3. कई बार इसे करते समय पैर के मुड़ने और मोच आने का खरता बन सकता है तो इसे ध्यान से कूदे।

4. इसे कूदते समय मासपेशियों में खिंचाव आ सकता है।

कृपया आप फायदों पर ध्यान दे ये तो बस कुछ छोटे से नुकसान है। वह भी ध्यान ना रखने पर तो क्या ध्यान रखना है यह जानने के लिए नीचे पढे।

 

रस्सी कूदते समय किन बातों का ध्यान रखे – What to keep in mind while jumping rope

रस्सी कूदते समय कुछ बातों क्या ध्यान रखना जरुरी है जिसके कारण हमें कोई परेशानी ना हो तो इसे ध्यान से पढे।

  • रस्सी कूदने से पहले 5 मिनट वॉर्मअप जरूर कर ले इससे आपके हाथ पैर की मासपेशियां अच्छे से खुल जाएगी जिससे आपकी मासपेशियो में खिंचाव नही आएगा।
  • रस्सी अच्छी गुणवत्ता वाली ले ताकी रस्सी टूटेना और आप चोट से बच जाए।
  • रस्सी हमेशा खुले क्षेत्र में ही कूदे ताकि रस्सी कही फसे ना और आपका पैर मुड़ने से बच जाए।
  • रस्सी कूदते समय पुरुष को लंगोट पहन लेना चाहिए या कोई अच्छा सपोटर्स।
  • महिलाओ को रस्सी कूदते समय एक उच्च प्रभाव वाली ब्रा पहने क्यों इसे कूदते वक़्त स्तन ऊपर नीचे होते है इसके कारण स्तन की मासपेशियो में खिंचाव आता है जिससे स्तन शिथिल होने का खतरा रहता है।
  • रस्सी नंगे पैर कूदे नंगे पैर कूदने से पैर मजबूत होते है।

 

रस्सी कूदना कैसे सीखें – Learn how to jump rope

हम रस्सी कूदने के स्टेप बता रहे है आप इसी तरह से अभ्यास करेगे तो आप आसानी से रस्सी कूदने लगेंगे।

1 step सबसे पहले रस्सी को मेजर करे इसके लिए आपको रस्सी अपने पैर के नीचे दबा कर दोनों कोहनो को अपनी छाती तक लाना होता है। इस तरह से रस्सी को सही तरह से नापा जाता है।

2 step – आपको सबसे पहले बिना रस्सी के 5 मिनट कूदना है। इसमें खास ध्यान रखना है कि आप पंजो के बल ही कूद रहे है और न ज्यादा धीरे कूदना है न ज्यादा तेज।

3 step – अब कूदने के साथ साथ हाथो को कलाई को भी गुमान चालू कर दे। आपको सिर्फ कलाई गुमानी होती है पूरा हाथ नही।

4 step – अब रस्सी को लेके कूदे और एक बार कूद कर रुके ऐसे 5 मिनट दोराते रहे।

5 step – अब आप जब एक रेप आसानी से निकाल पा रहे है तो धीरे धीरे इसे बढ़ाते जाये फिर 10 फिर 20 ऐसा करते रहे और आप इसी अभ्यास से रस्सी कूदने लगेंगे।

 

रस्सी कूदने का तरीका – Ways to do Skipping in hindi

कई लोग अलग अलग तरह से रस्सी कूदते है जिसमे से कुछ आप और आसान है जो हम आपको बतायेगे।

1. दोनों पैर से कूदना – इसमें दोनों पैरों को एक साथ उठा कर रस्सी कुदी जाती है। ज्यादातर लोग इस तरह से ही कूदते है, और आप पहली बार कूद रहे है तो ऐसे ही कूदे।

2. एक पैर से कूदना – इसमें रस्सी को एक पैर से कूदा जाता है जब आप अच्छे से संतुलन बनाना सीख जाए तब इसे कर सकते है।

3. अल्टीमेट रस्सी कूद – यह तरीका कठिन होता है इसमें एक के बाद एक पैर उठा कर रस्सी कूदी जाती है।

4. क्रिस क्रॉस – इसमें कूदते समय हाथो को आगे की तरफ क्रॉस कर दिया जाता है। इसे करने के लिए अनुभव की जरूरत होती है।

 

रस्सी कूदने का सही समय – Right Time to do Skipping in hindi

जिस तरह व्यायाम करने का सही समय सुबह होता है। वेसे ही रस्सी कूदने का भी सही समय सुबह का ही होता है चुकी सुबह हमारा दिमाग फ्रेश रहता है हम ऊर्जावान रहते है और पुरे शरीर में रक्त संचार अच्छा होता है।

यदि आपको सुबह समय नही मिलता तो शाम को भी इसे कूदा जा सकता है या जब भी समय मिले तब भी कूदे ले। इसके फायदे यही रहते है।

बस ना कूदने के बहाने ना बनाये रस्सी कूदने के फायदे का लाभ उठाये।

 

किन लोगो को रस्सी नही कूदनी चाहिए – Who Should Avoid Skipping in hindi

वेसे तो रस्सी कूदना अच्छा ही है पर किसे कुछ समस्या ऐसी होती है जिसे रस्सी कूदने से और ज्यादा बढ़ाया जा सकता है। तक इसके लिए हम बता रहे है रस्सी किसे नही कूदनी चाहिए।

  • यदि किसी की पैर की हड्डी या कई और की हड्डी टूटी हो और वह पूरी तरह से ठीक नही हुए है तो उन्हें रस्सी नही कूदनी है।
  • किसी का ऑपरेशन हुआ हो इसके ठीक हुए ज्यादा समय न हुआ हो वो रस्सी ना कूदे।
  • अगर किसी को दिल की कोई बीमारी हो वह भी इसे कूदने से बचे।
  • अस्थमा की समस्या वालो को रस्सी नही कूदना चाइए क्यों की इसमें सांस फूलती है।
  • उच्च रक्तचाप वालो को रस्सी नही कूदनी चाहिए।
  • किडनी की कोई समस्या है तो भी रस्सी कूदने से बचे या डॉक्टर से सलाह ले।

 


मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा यह लेख रस्सी कूदने के फायदे जरूर पसंद आया होगा। हमारी कोशिश यही रहती है की आपको हमारी site पर पूरी तरह से सही information मिले। यदि आपको लगता हो इस article  मैं कोई सुधार होना चाहिए। तो आप हमें नीचे comments मैं लिख कर सूचित कर सकते है।


यदि आपको यह लेख रस्सी कूदने के फायदे पसंद आया या अच्छी जानकारी  मिली तो कृपया इस पोस्ट को आप social media  जैसे facebook , whatsapp , instagram या दूसरे social media site पर 

Share on Social Media

This Post Has 5 Comments

  1. yify

    Muchos Gracias for your blog. Much thanks again. Keep writing. Aileen Christophe Lady

  2. full hd izle

    Hello Dear, are you really visiting this web page regularly, if so afterward you will definitely obtain nice experience. Barbee Emanuele Mitinger

  3. filmi full izle

    This piece of writing is in fact a pleasant one it helps new web visitors, who are wishing in favor of blogging. Maurene Harp Fitton

  4. filmi full izle

    Having read this I thought it was rather informative. Minna Wald Hamid

  5. Wonderful post! We will be linking to this particularly great content on our website. Keep up the good writing. Veradis Sherm Edea

Leave a Reply