monsoon skin care in hindi – बारिश में त्वचा की देखभाल

मानसून का मौसम यह ऐसा मौसम है। जो सेहत तो खराब करता ही पर क्या आप जानते है। यह मौसम त्वचा के लिए भी सही नहीं है। यह मौसम सुंदर त्वचा को खराब कर देता है। इस लिए बारिश में त्वचा की देखभाल खास तरह से करनी होती है। हम जानेंगे इस लेख में monsoon skin care in hindi में।

मानसून यानी बारिश का मौसम यह ऐसा मौसम है, जो शरीर के लिए कई बीमारिया लाता है। यह मौसम सेहत खराब करने के साथ-साथ त्वचा को भी खराब करता है।इस कारण बारिश में त्वचा की देखभाल बहुत जरूरी है।

बारिश में वातावरण में नमी होती है। इससे पसीना आता है, त्वचा में चिमचिपापन त्वचा को खराब करता है बारिश में त्वचा का रंग काला होने की समस्या रहती है,त्वचा रूखी हो जाती है। पिंपल होने की परेशानी मानसून में कई तरह की एलर्जी इंफेक्शन का खतरा भी रहता है।

बारिश के मौसम में होने वाली बीमारिया – लाल दाग, जलन, खुजली, त्वचा का रंग काला पडना, पिम्पल, त्वचा का रुखा होना इस तरह की कई सम्स्या हो सकती है। इस मौसम में एलर्जी और इन्फेक्शन का भी खतरा रहता है।

बारिश में त्वचा क्यों खराब होती है ? कारण जानिए।

बारिश का मौसम जो की प्रकृति में नया बदलवा लाता है।यह ऋतू नया पानी बरसात है। जो पानी कई तरह के बेक्टिरिया लाता है, यह चेहरे को खराब करता है। कई जगह पानी भर जाता है। जिसके कारण कीचड़ जमा होना, नाला भरना इस तरह से गन्दगी हो जाती है। गंदगी के कारण मच्छर बेक्टिरिया होने लगते है। इनसे फिर एलर्जी और इंफेक्सशन्स का खतरा रहता है।

इस मौसम में गलत खान पान के कारण सेहत तो खराब होती ही है। पर गलत खान पान के कारण त्वचा भी खराब होने लगती है। बारिश के मौसम में क्या खाना चाहिए। और क्या नही ये पता होना बहोत जरूरी होता है। अच्छी त्वचा और सेहतमंद रहने के लिए।

इसे जरूर पढे — बारिश के मौसम में क्या खाएं क्या ना खाएं।

बरसात बंद होने के बाद कभी कभी धुप निकलती है। यह धुप बहोत तेज होती है, इसलिए यह धुप त्वचा के लिए हानिकारक होती है। इस धुप से निकलने वाली अल्ट्रा वायलेट किरणे त्वचा को काफी नुकसान पहुचाती है।

यह थे बारिश में त्वचा को नुकसान पहुचाने के कुछ मुख्य कारण अब हम जानेंगे बारिश में त्वचा की देखभाल कैसे करे।

monsoon skin care in hindi – बारिश में त्वचा की देखभाल

1. बारिश में त्वचा की देखभाल के लिए क्लीनिंग – फेस स्क्रब लगाये – फेस स्क्रब घर पर कैसे बनाये ? जाने।

बारिश के मौसम में फेस को क्लीन करना बहोत जरुरी होता है। इस मौसम में चेहरे के पोर्स में बैक्टरिया लग जाते है। जिससे चेहरे पर पिम्पल हो जाते है और निखार खत्म हो जाता है। इसके लिए आप चेहरे पर हफ्ते में 2 से 3 बार स्क्रब करे।

हमने आपको घर में बनाये हुए दो तरह के स्क्रब बताये है। आप चाहे तो दूसरे तरह से भी स्क्रब बना सकते है। या बाजार से भी ला सकते है। पर बारिश में त्वचा की देखभाल के लिए स्क्रब जरूर करे।

● बादाम फेस स्क्रब – Almond face scrub

  • 2 चमच्च बादाम पाउडर
  • 1 चमच्च
  • 1 चमच्च ढूध

सबसे पहले एक कटोरी ले उसमे 2 चमच्च बादाम पाउडर, 1 चमच्च खोपरे का तेल, 1 चमच्च ढूध इन तीनो को अच्छे से मिला दे। और एक पेस्ट बना दे स्क्रब तैयार।

ऐसे इस्तमाल करें – सबसे पहले मुह को अच्छी तरह धो ले। अब स्क्रब ले और मुह पर लगाते हुए सरक्युलर साइड धीरे धीरे 1 मिनट तक मसाज करे। अब इसे ऐसे ही 5 मिनट तक छोड़ दे। अब पानी से मुह धो ले। स्क्रब हफ्ते में दो बार लगाये।

● टमाटर फेस स्क्रब – tomato face scrub

  • 1 टमाटर
  • 1 चमच्च चावल का आटा
  • 1/2 चमच्च शक्कर

1 टमाटर ले इसे बिच में से काट कर दो भाग कर ले। अब एक कटोरी में 1 चमच्च चावल का आटा और 1/2 चमच्च शक्कर मिला दे।

ऐसे इस्तमाल करें – पहले मुह धो ले फिर अच्छे से पोछ ले। अब टमाटर के दो भाग करने के बाद चावल और शकर का मिश्रण टमाटर पर लगाये। फिर इस टमाटर को अपने चेहरे दबा दबा कर अछि तरह रब करे। अब 2 मिनट ऐसे ही रखे फिर मुह को धो दे। इसे भी आप हफ्ते में 2 से 3 बार कर सकते है।

हमने आपको यह घर में बनाये हुए दो तरह के स्क्रब बताये है। आप चाहे तो और दूसरे तरह से भी स्क्रब बना सकते है। या बाजार से भी ला सकते है। पर बारिश में त्वचा को देखभाल के लिए स्क्रब जरूर करे।

2. बारिश में त्वचा की देखभाल के लिए – रोमछिद्र साफ करे – clean blackhads

बरसात के मौसम में नाक के ब्लैकहैड्स को साफ़ करना जरूरी होता है। ब्लैकहैड्स बारिश में धूल मिटी गंदगी और संक्रमण के कारण होते है। ब्लैकहैड्स से चेहरा बेहत ख़राब दिखता है।

● चेहरे को भाप दे – steam up the face

अपने चेहरे को भाप दे इसके लिए आप एल बाल्टी में गर्म पानी डालें फिर अपना चेहरा उस बाल्टी रखे और सर पर तोलिया रख दे। फिर पानी से निकलती हुई भाप लो आप 10 मिनट तक ले।

ऐसा आप रोजाना करे ऐसा करने से आपके ब्लैकहैड्स 4 से 5 दिन में खत्म हो जाएंगे।

● टूथपेस्ट लगाये – apply toothpaste

ब्लैकहैड्स हटाने के लिए टूथपेस्ट लगाये इसे लगाने के लिए सबसे पहले अपने चहरे को धो दे फिर इसे अच्छे से पोछ दे। अब टूथपेस्ट ले और उसे अच्छे से ब्लॉहड्स पर लगा दे। फिर पेस्ट लो सूखने दे जब यह सुख जाए तो इसे गीले कपड़े से पोछ दे। यह ब्लॉहड्स हटाने का आसान और कारगर उपाय है।

3. आँखों का ध्यान रखे –

इस मौसम में आँखों का ध्यान रखना बहोत जरूरी होता है। बरसात में आँखों को संक्रमण होने को समस्या हो सकती है।

इसलिए आप आँखों को साफ रखें। आप कही भी बहार जाते है, तो आप जितना हो सके चश्मा लगा कर जाये। फिर आप रात को सोने से पहले आँखों में गुलाब जल डाले सुबह नहाते समय साफ़ पानी से अपनी आँखों को धोये।

यदि आपको में कोई इन्फेक्शन हो गया हो तो तुरंत डॉक्टर के पास जाये।

4. बारिश में गिला होने से बचे

बरसात के कारण अक्सर हम भीग जाते है। और कई बार हम काफी देर तक गीले रहते है। यह नया पानी harmful भी होता है, इसमें बैक्टरिया मौजूद होते है। जिस कारण एलर्जी ,लाल दाग और संक्रमण का खतरा रहता है।

इसलिए बरसात में गिला होने से बचे। और यदि जब भी गीले हो जाओ तो जितना जल्दी हो सके उतना जल्दी हलके गर्म पानी से अच्छी तरह नहा ले। ताकि एलर्जी या सक्रमण होने से आप बच सके।

5. धुप से चेहरे को कैसे बचाये जाने।

बरसात बन्द होने के बाद कभी कभी जो धुप निकलती है। वो धुप बहोत तीखी होती है। इस धुप से स्किन काली पढ़ जाती है।

आप कही भी बहार जाए तो अपने मुह हाथ सभी को सही से कवर कर ले फिर ही घर से निकले। और आप कोई अच्छी कपम्पनी का सनस्क्रीन लोशन जरूर लगाये और जब बहार से आ जाते है। तो आते ही अच्छे फेस वॉश से मुह को धोये और फिर गुलाब जल से मुह को साफ़ कर ले।

6. चहरे को साफ रखे

बारिश में चेहरे को साफ रखे। जितना हो सके सिर्फ पानी से चहरा धोते रहे। दिन में दो बार फेस वॉश लगाये एक सुबह और एक रात में गुलाब जल से चेहरे को साफ करे। सोने से पहले एंटी बैक्टिरियल टोनर लगा कर सोये। इस तरह से बारिश में त्वचा की देखभाल जरूर करे।

7. ऐसे मौसम में क्या खाना चाहिए ध्यान रखे।

ऐसे मौसम में क्या खाना चाहिए हमे उसका भी ध्यान रखना जरूरी है। बरसात में हम अधिक तेलिया पकवान का सेवन करते है। जिससे त्वचा ख़राब होने लगती है। हरी सब्जियां खा लेते है। जिससे बैक्टरिया के कारण कोई इन्फेक्शन होने की भी संभावना रहती है। इस लिए खास ध्यान रखे बारिश के मौसम में क्या खाये क्या ना खाएं

पूरा जाने — स्वस्थ और तंदरुस्त रहने के लिए बारिश में क्या खाना चाहिए और क्या नही

मत्वपूर्ण जानकारी

● यदि बारिश में कोई त्वचा पर इन्फेक्शन हो जाये तो तुरंत डॉक्टर के पास जाए।

● अच्छी त्वचा के लिए बारिश में विटामिन सी फल खाये।

● बरसात में बालो में डेंड्रफ की समस्या भी अधिक रहती है।

डेंड्रफ से निजात पाने के लिए इसे पढे — बालो की हर समस्या से है परेशान तो जाने नारियल तेल के फायदे।

Share on Social Media

This Post Has 2 Comments

  1. yetiskin

    Having read this I believed it was very informative. Kris Weider Urbanna

  2. yetiskin

    If you desire to grow your know-how only keep visiting this site and be updated with the most recent news update posted here. Bonnibelle Haley Pas

Leave a Reply