kaf kaise nikale – जानिए 12 आसान घरेलु उपाए

कफ जो की आम बीमारी है। पर इससे दिनचर्या मैं काफी प्रभाव पढ़ जाता है। कफ की समस्या अधिकतर सर्दियों में होती है। कफ ज्यादा बढने से पहले खत्म करना जरुरी होता है। नही तो इसकी समस्या शरीर पर ज्यादा प्रभाव डाल सकती है। kaf kaise nikale हमे जानना जरूरी है।

kaf kaise nikale

 

जब कफ जम जाता है। तो गले में खराश होने लगती है, गले में और छाती में कुछ जमा हुआ सा लगता है। सांस लेने में तकलीफ होने लगती है। इसके साथ साथ नाक बहना और भुखार भी आने का कारण बन सकता है। यदि इसका सही समय पर इलाज किया जाए तो यह आम समस्या है, पर कफ को ठीक नही किया गया तो यह गंभीर भी हो सकती है bronchial ट्यूब बंद हो सकती है।

गले में कफ या बलगम जमने से हमारा पूरा दिन खराब हो सकता है। गले में जलन और खुजली होती गला दर्द होता है। खाना खाने और पानी पीने में परेशानी होने लगती है। बार बार बलगम निकालने के लिए परेशान होना। सांस सही से ना ले पाना।

यदि आपको कफ जमने की समस्या हो गई हो तो आप चाहे तो चिकित्सा इलाज करवा सकते है। पर कफ निकालने के आयुर्वेदिक घरेलू उपचार बहोत है जो आपके घर में पढ़ी सामाग्री से आप अपने जमे हुए कफ को आसानी से निकाल लेंगे।

कफ जमने का कारण – cause of phlegm

● अधिक धुप्रमान करने से कफ या बलगम जमने का कारण बन सकता है।

● कोई एलर्जी हो उसके कारण भी कफ की समस्या हो सकती है।

● ट्यूबरक्लोसिक फ्लू बोकाईटिक्स और निमोनिया होने की वजह से भी कफ जम सकता है।

● गर्भवती महिलाओं को भी अक्सर कफ जमता है।

● टीबी जो फेफड़े से जुड़ा संक्रमण है। टीबी होने की वजह से भी कफ जमता है।

● सर्दियों में सर्द हवा और ठंडा खाना भी कफ जमने का मुख्य कारण हो सकता है।

kaf kaise nikale जानते है घरेलू उपाये।

1. नींबू चाय – lemon tea

नींबू जमे हुए कफ को निकालने में काफी कारगर साबित होता है। नींबू में विटामिन सी और यह एंटीबेक्टीरियल होता है जो गले में जमे बेक्टीरिया को खत्म करने में मदद करता है।

ऐसे इस्तमाल करे – 1 कप पानी ले उसमे 1 छोटा टुकड़ा अदरक का डाले फिर उसमें आधी चम्मच काली मिर्च पाउडर डालें और इसे अछि तरह उबाल ले। अब इसमें 1 नींबू का रस और 1 चमच्च शहद डाल कर इसे गर्म गर्म पी ले यह आपके जमे हुए कफ को निकाल देगी। यह चाय स्वाद में भी बेहतरीन होती है।

2. हल्दी – turmeric

हल्दी जो की हर घर में आसानी से मिल जाती है और हल्दी के कई फायदे सुनने को मिलते है। इसमें से एक फायदा है कफ को खत्म करने का भी होता है। हल्दी में एंटीसेप्टिक पाया जाता है जो गले में जमे बेक्टीरिया को मारने में मदद करता है। इस कारण कफ ठीक हो जाते है।

ऐसे इस्तमाल करे – 1 ग्लास पानी ले उसे उबाले उसमे 1 चमच्च हल्दी डाले स्वाद के लिए 1 चमच्च शहद भी डाल दे और इसे दिन में 2 से 3 बार पिए ऐसा करने से जमा हुआ कफ निकाल जायेगा।

आप पानी के साथ हल्दी लेना नही चाहते तो आप गर्म ढूध में भी 1 चमच्च हल्दी मिला कर पी सकते है।

3. नमक का पानी – salt water

नमक के पानी से गरारे करने से कफ में काफी राहत मिलती है। नमक बेक्टीरिया को मारने और गले में दर्द और सूजन को कम करने का काम करता है।

ऐसे इस्तमाल करे – 1 ग्लास गर्म पानी के उसने 2 चमच्च नमक डालें फिर इस पानी से अछि तरह गरारे करे। पानी को गले तक ले जाए ऐसा आप दिन में 4 से 5 बार करे इससे आपको बहोत राहत मिलेगी।

4. अजवाइन – parsley

अजवाइन आपके गले को ठीक करने में मदद कर सकता है। इसमें एक एंटीमाइक्रोबियल एजेन्ट होता है जो खासी जुखाम सर्दी से आराम दिलाता है और गले के रोगों को दूर करता है।

ऐसे इस्तमाल करे – 1 चमच्च अजवाइन ले और उसे चबा कर खा ले उसके ऊपर पानी पी ले । आप चाहे तो 1 गिलास पानी में 2 चमच्च अजवाइन डाल कर अछि तरह उबाल ले फिर इसे छान कर गर्म गर्म पी ले। अजवाइन का प्रयोग आप दिन में 2 से 3 बार करे यह आपके गले को आराम पहुचायेगा।

5. गर्म पानी की भाप ले – steam hot water

गर्म पानी की भाप लेना कफ के लिए बेहतरीन माना जाता है नाक से गर्म गर्म भाप लेने से यह गले से छाती तक जाती है जो गले और छाती में जमे कफ को पतला करके निकालने में मदद करती है।

ऐसे इस्तमाल करे – 1 बाल्टी या टब ले उसे गर्म पानी से भर दे अब आपके सर को तोलिये से ढक दे। अब ऐसे ही 15 से 20 मिनट तक बैठ मर भाप लेते रहे। भाप लेने से आपके पूरे शरीर को गर्माहट मिलेगी जिससे छाती और गले में जमा कफ निकल जायेगा और सर्दी लगी हो वो भी ठीक हो जायेगी दिन में 2 बार भाप जरूर ले।

6. काली मिर्च – black paper

काली मिर्च का सेवन गले के लिए आरामदायक होता है। काली मिर्च गर्म होती है जो गले में जमे कफ को गर्माहट पहुचाती हे जिससे कफ ठीक होने लगते है।

ऐसे इस्तमाल करे – 1 चमच्च काली मिर्च पाउडर को 1 कप पानी में उबाल दे। अब इसे छान कर गर्म ही धीरे धीरे पिये इससे आपको जुखाम और कफ में काफी आराम मिलेगा।

7. प्याज – onion

प्याज हर समय सभी के घर होता है प्याज के रस से कफ को ठीक किया जा सकता है। प्याज में एंटीबैक्टीरियल एंटीऑक्सीडेंट एंटीइनफॉर्मेटरी मौजूद होते है। जो कही बीमारियों के साथ साथ कफ को भी खत्म कर देते है।

ऐसे इस्तमाल करे – आपको 2 प्याज लेने है उसे छिल कर मिक्सी में अछि तरह पीस कर जूस बना देना है। अब इस जूस को छान ले फिर इसमें 1 नींबू का रस मिला दे अब इसे उबाल दे फिर इसे भी जाये यह स्वाद में अच्छा नही लगेगा लेकिन यह बलगम को निकाल देगा

8. अदरक – ginger

अदरक गले के लिए अच्छा माना जाता है अदरक में एंटीवायरल, एंटीबैक्टीरियल और एक्सपेंकटोरेंट होते हैं। अदरक गर्म और तीखा होता है जो गले को साफ रखता है। अदरक गले में संक्रमण और सास के इंफेक्शन को ठीक करने में काफी मदद करता है।

ऐसे इस्तमाल करे – अदरक की चाय बना कर पिए। 1 कप पानी ले उसमे 1 टुकड़ा अदरक और 1 चमच्च शहद डालें और इसे अब उबाल ले जब तक पानी का रंग बदल ना जाये अब इसे छान कर पी जाए। ऐसा करने से आपके गले की सारी परेशानी दूर हो जायेगी और आपको आराम मिलेगा।

9. अंगूर – grapes

अंगूर भी कफ के लिए फायदेमंद हो सकता है। अंगूर में एंटीऑक्सीडेंट और एक्सपेक्टोरेन्ट भरपूर मात्रा में माया जाता है। जो छाती में जमे कफ को निकलने के लिए बहोत फायदेमंद होता है।

ऐसे इस्तमाल करे – 1 कटोरी अंगूर ले अब इसका जूस बना दे अब इसमें आधा सेंधा नमक और आधा चमच्च काली मिर्च पाउडर मिला कर पिए ऐसा रोजाना करे। जिदी से जिदी कफ खत्म हो जायेगा।

10. शहद – honey

अपने शहद बार बार पढ़ा हर नुस्खे में हमने शहद मिला ने को बताया चुकी किसी में शहद मिलाने से उसका स्वाद भी बढ़ जाता है और उसके लाभ भी अधिक हो जाते है। शहद में एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल और एंटीवाइरल होता है। जो ख़राब गले को आराम देता है साथ ही कफ को निकाल देता है।

ऐसे इस्तमाल करे – शहद का इस्तमाल हमने आपको बताया उन नुस्खों में मिला कर ले सकते है। नही तो आप 2 चमच्च शहद ऐसे ही खा ले फिर पानी पी ले।

या आप गर्म पानी में 2 चमच्च शहद मिला कर भी पी सकते है।

11. सुप – soup

सर्दियों में कफ जम जाता है तो आप को गले को गर्माहट मिले ऐसे आहार का सेवन करना है। सुप इसमें अछा साबित हो सकता है। आप गर्म टमाटर सुप पी सकते है चिकन सुप, वेजिटेबल सुप या आप चाहे वह गर्म सुप पी सकते है। गर्म सुप पीने से आपका गला खुलने लगेगा और गर्माहट के कारण सूजन और कफ ठीक होने लगेंगे।

12. पुदिना – mint

आप कफ ने निजात पाने के लिए पुदिना का इस्तमाल कर सकते है। आप इसे गर्म पानी में चाय बना कर या ऐसे ही इसका इस्तमाल करे। पुदिना में मौजूद मेंथोल के कारण यह गले के खराश जुखाम और कफ ठीक करता है।

महत्वपूर्ण जानकारी – important information

kaf kaise nikale इसके लिए इस जानकारी पर भी ध्यान दे

● यदि आप धूम्रपान करते है और आपको कफ हो गया होतो आपको जब तक कफ निकलना जाए तब तक धूम्रपान नहीं करना चाहिए।

● सर्दियों में कफ होतो शरीर को गर्म रखने की कोशिश करे। गर्म कपडे पहने और गर्म आहार ले।

● गले से सम्बंधित व्यायाम करे और नींद अछि निकाले।

● प्रदुषण से बचने की कोशिश करे रुमाल या मास्क लगाए रखे।

● यदि कफ में से खून निकलते हो तो आपको तुरंत डॉक्टर को दिखाना जरूरी है।

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा यह लेख kaf kaise nikale जरूर पसंद आया होगा। हमारी कोशिश यही रहती हैकी आपको हमारी site पर पूरी तरह से सही information मिले ताकि आप हेल्दी रह सके। यदि आपको लगता हो इस article  मैं कोई सुधार होना चाहिए। तो आप हमें नीचे comments मैं लिख कर सूचित कर सकते है।


यदि आपको यह लेख kaf kaise nikale पसंद आया या अच्छी जानकारी  मिली तो कृपया इस पोस्ट को आप social media  जैसे facebook , whatsapp , instagram या दूसरे social media site पर share करे।

Share on Social Media

Leave a Reply