beer peene ke fayde | चौका देंगे आपको बियर के 12 फायदे।

बियर पीना कई लोगों का शौक होता है और कइयों का सवाल भी होता है कि बियर पीना सेहत के लिए हानिकारक है या फायदेमंद यदि बियर को अधिक मात्रा में पिया जाए तो ये हानिकारक होता है। और इसे सही मात्रा में पीया जाए तो बियर आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकती है तो हम इस article में जानेंगे beer pine ke fayde जो आपको जानना है जरुरी।

beer peene ke fayde

बियर (beer) एक पेय प्रदार्थ है। संसार का सबसे पुराना मादक पेय है। बियर चाय और पानी के बाद   तीसरे नंबर पर सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाला पेय है। beer जो के किण्वन से बनती है। इसलिए भारत के कई क्षेत्रों में इसे आब-जो या जो की शराब के नाम से भी जाना जाता है ऐसा नही है कि बियर सिर्फ जो से ही बनती है। बियर में जो के अलावा चावल, मक्का और गेहूं का भी इस्तमाल होता है।

इसके साथ साथ बियर मैं फलों का इस्तमाल होता है। और साथ में राजक ( hops ) भी डाला जाता है जो एक प्रकार का फूल है यह बियर में गंध और स्वाद पैदा करता है। इसी तरह बियर में अन्य चीज़े मिलाई जाती है और बियर तैयार होती है

आजकल अधिकतर लोग बियर पीते है यहाँ तक की लड़कियां भी पर भारत में कही लोग बियर पीना गलत समझते है। क्यों की उन्हें यह पता नही होता की बियर की फायदे भी है उन्हें लगता है कि बियर सिर्फ नुकसान ही पहुचाती है। पर बियर मैं ऐल्कहॉल की मात्रा 4-6 प्रतिशत होती है। ऐसा नही है कि बियर को अधिक मात्रा में लिया जाए ज्यादा मात्रा में लेने से इसके नुकसान भी है। इसे सही मात्रा में लेने से कही फायदे होते है।

 बियर पीने से सेहत के साथ साथ त्वचा और बालो को भी लाभ मिलता है। बियर आपको तनाव मुक्त कर सकती है, हड़िया मजबूत,दिल के लिये आदि beer peene ke fayde है तो आइये जानते है और क्या क्या फायदे है।

beer peene ke fayde – बियर पीने के फायदे जाने ।

1. बियर अन्य मादक पेय की तुलना में अधिक पोष्टिक है -Beer is more nutritious than other alcoholic drinks.

हम यह तो जानते हैं कि शराब में बियर से अधिक एंटीऑक्सीडेंट होते है लेकिन बीयर में बहुत सारे विशिष्ट एंटीऑक्सीडेंट हैं। wine से अधिक प्रोटीन और विटामिन बी बियर मैं पाया जाता है। और अछि बात यह है कि beer मैं आयरन, कैल्शियम, फॉस्फेट और फाइबर भी होता है इस कारण बियर wine से अधिक पौष्टिक होती है।

2. बियर दिल की रक्षा करने में मदद करती है। – beer can help protect your heart

अमेरिका की यूनिवर्सिटी की रिसर्च से पता चला है कि बियर पीने से दिल के दौरे, हार्ट अटैक या दिल की बीमारी हो तो बियर पीने से यह रोग कम होते हैं। यदि पर्याप्त मात्रा में बियर को पिया जाए तो हार्ट अटैक से बचा जा सकता है, और दिल के सभी रोगो से छुटकारा पाया जा सकता है।

3. गुर्दे की पथरी के लिए – for kidney stone

बियर पीने में से गुर्दे की पथरी ( kidney stone ) को कम करने में मदद मिल सकती है। हालही में एक अध्याय के अनुसार जिन पुरुषों और महिलाओं ने मध्यम मात्रा में बीयर पीने की सूचना दी उनमें पथरी विकसित होने का खतरा 41 प्रतिशत कम हो गया।

बियर में पानी और शराब दोनों होती है जिस कारण से यह पेशाब को पतला कर देती है और किडनी स्टोन को पेशाब के रास्ते से बाहर निकाल देती है इसमें कई तरह के हॉप्स होते हैं जिस कारण यह किडनी को स्वस्थ बनाते हैं

4. ख़राब कैलेस्ट्रोल को कम करती है – lower bad cholesterol

बियर में घुलनशील फाइबर मौजूद होता है जो खराब केलोस्ट्रोल को कम करने में मदद करता है। घुलनशील फाइबर स्वास्थ के लिए फायदेमंद होता है। यह फाइबर ख़राब कैलेस्ट्रोल और ब्लड शुगर को कम करती है। इसके अलावा यह शरीर में जमीन फालतू चर्बी को भी घटाने में मदद करती है।

5. तनाव को दूर करती है – reduce stress

यदि आपका दिन तनाव और चिंता से रहता है तो आप दिन में एक गिलास बियर पी सकते हैं researchers का कहना है कि एक गिलास बियर पीने से तनाव और चिंता है दूर हो सकती हैं। बियर दिमाग की नसों को शांत करने में मदद करती है जिस कारण हमें अच्छा महसूस होता है और कमजोर दिमाग को स्वस्थ बनाती है।

6. बियर पिने से केंसर में मदद – Cancers help by drinking beer

कैंसर जो की घातक बीमारी है इसका कुछ कहना नहीं होता कि यह किस से ठीक होगा पर हां वैज्ञानिक द्वारा यह कहा गया है। की बीयर में मौजूद हेटेरोसाइक्लिक अमींस शरीर में कैंसर पैदा करने वाले हानिकारक तत्व को दूर करने में मदद करते हैं। expert का मानना है बीयर में हॉप्स नामक फुल का इस्तेमाल होता है। जिसमे हुमलोन्स और ल्युपुलोन्स नाम का एसिड होता है। जो बैक्टीरिया और बीमारियों को बढ़ने से रोकता है।

7. अल्जाइमर से बचाने में मदद – Help protect against Alzheimer’s

अल्जाइमर यह एक ऐसी बीमारी है जिससे हम चीजों को भूलने लगते हैं और हमारा दिमाग काम करना बंद कर देता है। ऐसे में बियर पीने से हमें से इससे छुटकारा मिल सकता है। कहीं रिसर्च के मुताबिक पता लगाया गया जो लोग बीयर पीते हैं उन्हें अल्जाइमर की बीमारी नहीं होती है।

लोगों का मानना है बीयर में मौजूद good cholesterol के कारण दिमाग में खून का प्रभाव बेहतर होता है, और इससे दिमाग का मोटाबल्जिम अच्छा रहता है। इस कारण बियर पिने से अल्जाइमर की समस्या को दूर किया जा सकता है।

8. हड्डियां मजबूत होती है – Bones is strong

अक्षर उम्र के बाद हड्डियां कमजोर हो जाती है तो आप बियर पी सकते हैं बियर पीने से हड्डियां मजबूत रहती है बियर में सिलिकॉन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हड्डियों के विकास के लिए महत्वपूर्ण होता है इसलिए एक नियमित अंतराल में बियर पीने से आर्थोसिलिसिक एसिड बनता है। जिस कारण हड्डी रोग होने का खतरा कम होता है और हड्डियां मजबूत रहती है।

9. बियर दांतो के लिए – beer for teeth

बॉयोटेक्नोलॉजी और बायोमेडिसिन के प्रकाशित एक अध्यन में पाया गया कि बियर बेक्टीरिया को बनने और बढ़ने से रोक सकती है। इस कारण यदि किसी के दांत सढ गए हो और मसूड़े होतो बियर पीने से इसके प्रभाव को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

10. दिमाग को तेज किया जा सकता है – improve memory

माध्यम मात्रा में बियर पिने से आप आपके दिमाग को बाकी लोगो के मुताबिक तेज कर सकते है। बियर पीने वालों पर एक experiment किया गया 40 पुरुषों को पहेलियों वाली फिल्म दिखाई तो जो लोग माध्यम मात्रा में बियर पीते थे उन्होंने बाकी पुरुषो के मुताबिक बहुत जल्द उन्ह पेहली को हल कर दिया । इससे साबित हुआ की माध्यम मात्रा में बियर पिने वालो का दिमाग तेज होता है।

11. बियर उच्च रक्तचाप को संतुलित करती है – beer control high blood pressure

उच्च रक्तचाप कही बीमारियों का कारण बन सकता है। blood pressure को संतुलित रखता अच्छी सेहत के लिए जरुरी है। यह जाना गया है कि जो लोग मध्यम मात्रा में बियर पीते है। उन्हें उच्च रक्तचाप की समस्या नही होती और रक्तचाप संतुलित रहता है।

12. बियर मधुमेह के लिए – beer for diabetes

एक अध्यन से पता चला है कि जो लोग सप्ताह में 1 से 2 बार बियर पीते है उन्हें कभी ना बियर पिने वालो की तुलना में डायबिटीज होने की संभावना कम होती है। सप्ताह में 1 से 2 बार बियर पीने वालों को डायबिटीज का 21 प्रतिशत जोखिम कम होता है।

महत्वपूर्ण जानकारी — important information

● हमने आपको जो भी beer peene ke fayde बताये है व अधिक मात्रा में पीने से यह सारे फायदे नुकसान में बदल सकते है।

● बियर को एक साथ इतना नही पीना है होश खो बैठे बियर को आप सप्तह में 2 या 3 बार सिर्फ 1 ग्लास पीना है।

● beer peene ke fayde इस article मैं हम आपको किसी बीमारी से बचने और लड़ने के लिए सलाह नही दे रहे है। हम सिर्फ आपकी जानकारी के लिए फायदे बता रहे है।

● 18 साल से कम आयु वालो को बियर नही पीनी चाहिए यह अपराध होता है।

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा यह लेख beer peene ke fayde जरूर पसंद आया होगा। हमारी कोशिश यही रहती है की आपको हमारी site पर पूरी तरह से सही information मिले। यदि आपको लगता हो इस article  मैं कोई सुधार होना चाहिए या कुछ पूछना चाहते है। तो आप हमें नीचे comments मैं लिख कर सूचित कर सकते है।


यदि आपको यह लेख beer peene ke fayde पसंद आया या अच्छी जानकारी  मिली तो कृपया इस पोस्ट को आप social media  जैसे facebook , whatsapp , instagram या दूसरे social media site पर share करे।

Share on Social Media

Leave a Reply