Barish ke mosam me kya khaye kya na khaye

बरसात का मौसम शुरू हो गया है। और इस मौसम में गर्मा गर्म समोसे,पकोड़े साथ में चाय पीने का जो मजा है वाह वाह क्या बात है। पर हा इस मौसम में सेहत का खयाल रखना बहोत ज्यादा जरुरी है। बारिश में गलत खान पान के कारण कई बीमारिया हो सकती है। इसलिए जानना बहोत जरूरी है कि अच्छे और तंदरुस्त रहने के लिए Barish ke mosam me kya khaye kya na khaye ?

Barish ke mosam me kya khaye kya na khaye

बारिश का मौसम जो कि हम सब आने का इंतजार करते है। गरमा गर्म पकौड़े वह चाय की चुस्की समोसे, कचोरी खाने का मजा जो होता है लाजवाब होता है। बारिश का खूबसूरत मौसम और हल्की ठंडक। यह सब तो ठीक है पर बारिश का मौसम सेहत के लिए बिल्कुल ठीक नहीं है। इस मौसम में हर कोई बीमार पड़ता है, यहां मौसम पानी के साथ-साथ कई तरह की स्वास्थ्य संबंधित परेशानियां लाता है।

इस मौसम में कई तरह के संक्रमण एलर्जी भोजन और पानी से कई बीमारियां हो सकती है। barish ke mosam me kya khaye kya na khaye यह आयुर्वेद और बड़े बुजुर्ग के मुताबिक काफी कुछ बता रखा है। मौसम का अनुसार सही खानपान सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है। हम इस article में यही जानेंगे की बारिश के मौसम में क्या खाये।

बारिश के मौसम में बीमार होने के कारण

बारिश से पहले गर्मी का मौसम होता है। जिस कारण पृथ्वी का संतुलन गर्म रहता है। अब उस पर अचानक बारिश आना तो गर्म और ठंडा मिल जाता है। यह मिलकर अम्ल प्रदार्थ पैदा करता है। जो की सेहत खराब करता है बारिश के कारण ठंड हो जाती है, ठंड होने से हवा तेज तेज चलने लगती है। बारिश का पानी बैक्टीरिया लाता है, यह सब होता रहता है।

जिससे पृथ्वी का संतुलन ठीक नहीं रहता और इसी वजह से हमारा स्वास्थ्य भी ठीक नहीं रहता। पृथ्वी का संतुलन ठीक नहीं होगा तो हमारी बॉडी का संतुलन भी ठीक नहीं रहेगा। इसे ठीक रखने के लिए हम बारिश के मौसम में क्या खाएं क्या ना खाएं जानना होगा।

Barish ke mausam me kya khana chahiye – बारिश में क्या खाना चाहिए

barish ke mosam me kya khaye

1. विटामिन सी खाये – Eat vitamin c

बारिश आते ही शरीर में हानिकारक प्रदार्थ उत्तपन हो जाते हैं, साथ ही बैक्टीरिया फैलेने लगता है। इस वजह से हमें बारिश के मौसम में विटामिन सी को लेना जरूरी होता है विटामिन सी में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होता है। जो शरीर में मौजूद हानिकारक पदार्थ को बाहर निकाल देता है।

विटामिन सी फलv3 fruits

वह फल जिसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है इसमें आप आडू फल खा सकते है, संतरा का ज्यूस , अमरुद, आंवला, बेर, नाशपति, कीवी इन फल में से आप इसे खाये या जूस पिए इन फलों से आपको अछि मात्रा में विटामिन सी मिलेगा।

विटामिन सी सब्जियांv3 vegetables

वह सब्जियां का सेवन करे जिसमे अधिक मात्रा में विटामिन सी मौजूद हो। इसमें आप खा सकते है। ब्रोकली, टमाटर, हरे मटर और परवल यह खाये इन में vitamin c होता है

 

2. सूप पिये – Drink soup

बारिश के मौसम में अक्सर गला खराब हो जाता है ठंड लग जाती है और हमारा शरीर भी डिहाइड्रेट हो जाता है। इसके लिए आप ताजी सब्जियों का सूप बना कर पीये सूप में आप दालचीनी, लॉन्ग, काली मिर्च और अदरक मिलाकर बनाएं।

यह गर्मा गर्म सूप आपको अच्छा भी लगेगा आपको सब्जियों से पोषण भी मिलता रहेगा, आपका गला साफ हो जाएगा, बॉडी हाईड्रेट रहेगी और सूप से आपका immune system भी तेज होगा।

3. कड़वे आहार का सेवन करे – Eat bitter food

बारिश के मौसम में कई तरह के संक्रमण और एलर्जी हो जाती है इसके लिए आप कड़वे आहार का सेवन करे। इसमें आप करेला, नीम ,एलोवेरा , मेथी दाना, इनका सेवन करे यह संक्रमण को दूर करने में मदद करेंगे।

जरूर जाने —>> एलोवेरा की सब्जी खाये इसे बनाने की विधि जाने

4. हर्बल चाय पीये – Drink herbal tea

बरसात के मौसम में चाय ना होतो मजा ही क्या तो चाय के शौकीन होतो बरसात में हर्बल चाय पीनी चाहिए। चाय में आप गर्म तासीर वाले मसाले मिलाये अदरक , इलाईची, लॉन्ग, और तुलसी के पते इस चाय को पिने से आपको जुखाम से राहत मिलेगी शरीर गर्म रहेगा यह जीवाणुरोधी गुण वाली होती है।

5. पानी ज्यादा पिए – Drink more water

बारिश के मौसम बॉडी का डिहाइड्रेट होने का खतरा बना रहता है। इसके लिए आप पानी ज्यादा पिए पानी आपको 10 से 12 गिलास पीना है इससे आपकी बॉडी हाइड्रेट रहेगी। इस मौसम में पानी में बेक्टीरिया हो जाते हे इसके लिए आप पानी को उबाल दे कर पी इससे पानी साफ हो जायेगा

6. पोहा खाये – Eat poha

मानसून में अकसर पाचन तंत्र खराब रहता है। और साथ ही ऊर्जा में भी कमी होती है। दिनभर ऊर्जा बनी रहे इसके लिए हेल्दी नास्ता बहोत जरूरी होता है। आप नास्ते में पोहा का सेवन करे। पोहा से आपको अच्छे पोषण मिल जाते है साथ ही पोहा के सेवन से पाचनतंत्र मजबूत होता है। और दिन भर ऊर्जा प्राप्त होती रहती है।

ये पढ़े –>> जानिए पोहा खाने के फायदे आपको किस तरह से बना सकते है स्वस्थ।

7. सूखे मेवे खाये – Eat dryfruits

मानसून में काजू,बादाम,पिस्ता,अखरोट,अंजीर, ये सब मेवे खाये इससे इम्यून पावर तेज होगा इम्युनिटी बढ़ने से आप कई बीमारियों से बच सकते है।

barish ke mausam me kya nhi khana chahiye – बारिश में क्या नही खाना चाहिए ।

barish ke mosam me kya na khaye

1. कच्चा सलाद ना खाये – Do not eat raw salad

अगर खाना खाने के साथ सलाद खाने की आदत है। तो मानसून तक इसे बंद कर दे। मानसून में कच्चा सलाद हानिकारक साबित हो सकता है। बारिश के कई कीटाणु का पैदावर होता है। इससे सब्जियां भी ख़राब होती है कच्ची सब्जी सेहत के लिए सही नही रहती है। इसके बजाये आप सब्जी को उबाल कर खा सकते है।

2. चाय कॉफी ज्यादा ना पिए – Do not more drink tea or coffee

बारिश का मौसम और चाय कम पिए मुश्किल है, पर अच्छी सेहत के लिए जरुरी है। बरसात में चाय या कॉफी जितनी मिले उतनी कम है। पर ज्यादा चाय कॉफ़ी पिने से शरीर डीहाइड्रेट हो जाता है। चाय पिए पर ज्यादा ना पिए। और बार बार चाय की तलप लगती है। तो ग्रीन टी या लेमन टी पिये।

3. पत्ते वाली सब्जिया ना खाएं – Do not eat leafy food

ऐसे तो पत्तेदार सब्जिया बहुत गुणकारी होती है। पर इसे बारिश में ना खाएं। पत्तेदार सब्जिया जैस – सरसो, पालक, मेथी, पटागोबी, बथुआ आदि। यह तो आप जानते है, कि बारिश में सबसे ज्यादा कीड़े और बैक्टरिया पैदा होते है। अब यह कीड़े पत्तो वाली सब्जी में गुस जाते है,और वह अंडे दे देते है।

जो की आपकी सेहत के लिए ठीक नही है। इस कारण आप पत्ते वाली सब्जी ना खाएं। यदि खाना जरूरी है, तो आप सब्जियों को पहले पूरी तरह से साफ करे धोये उसके बाद अच्छी तरह उबाल कर फिर बनाए।

4. नॉन वेज ना खाये – Do not eat nonveg

इस मौसम में पानी वाले जीव जैसे मछली और प्रॉन्स में नए पैदाकर होते है यह मौसम इनके पैदावार का है इस कारण इसे खाने से बीमार होने का खतरा रहता है। बरसात में भारी मांस बिलकुल ना खाएं।

नॉनवेज खाना ही है तक आप चिकन खा सकते है। उसे भी अछि तरह धो कर उबाल कर खाये ताकि कोई बेक्टीरिया होंगे तो खत्म हो जाएंगे। बरसात में मांस जल्दी खराब होता है तो आप 1 दिन भी पुराना ना खाएं फ्रेश ही खाये।

5. बहार का तला हुआ ना खाएं – Do not eat fried food

बारिश का मौसम हो और तला हुआ पकवान ना मिले तो मज़ा ही क्या पर यह सच है। आप बारिश मै अधिक से ज्यादा तला हुआ खा लेते है। इसे आपको कम करना होगा। ज्यादा तला हुआ खाने से पाचनतंत्र धीमा हो जाता है। पाचनतंत्र सही ना होने से पेट संबंधित बीमारिया हो सकती है।

बरसात में भारी तेल का सेवन बिलकुल ना करे। जैसे – मूंगफली तेल, तिल तेल, और सरसों तेल। इसकी बजाए आप हल्का तेल खाये। जैसे -सूरजमुखी का तेल, नारियल तेल, और जैतून ( oliv ) तेल। अब बहार कोनसा तेल का इस्तमाल करते है, हमे पता नही होता इसलिए बहार के खाने से बचे और घर का खाये।

मत्वपूर्ण जानकारी

● बरसात में अकसर शरीर आलसी हो जाता है। इसके लिए आप व्यायाम करे।

● बाजार से लाई गई फल सब्जी को अच्छी तरह से धोकर ही खाये।

● आइसक्रीम , कुल्फी, सोडा ,कोल्डड्रिंक यह ठंडे पेय ना पिए।

● सफाई का ध्यान रखे कुछ भी खाए उससे पहले अपने हाथों को साबुन से अच्छी तरह से धोये।

● बरसात में बालो में डेंड्रफ की समस्या बढ़ जाती है इसका ध्यन रखे।

इसे पढ़े –>> डेंड्रफ और बालो से जुडी समस्या से छुटकारा पाने के लिए जाने नारियल तेल के फायदे

 


मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा यह लेख Barish ke mosam me kya khaye kya na khaye जरूर पसंद आया होगा। हमारी कोशिश यही रहती है की आपको हमारी site पर पूरी तरह से सही information मिले। यदि आपको लगता हो इस article  मैं कोई सुधार होना चाहिए। तो आप हमें नीचे comments मैं लिख कर सूचित कर सकते है।


यदि आपको यह लेख Barish ke mosam me kya khaye kya na khaye पसंद आया या अच्छी जानकारी  मिली तो कृपया इस पोस्ट को आप social media  जैसे facebook , whatsapp , instagram या दूसरे social media site पर share करे।

Share on Social Media

Leave a Reply