Bans ka murabba khane ke fayde और विधि

बांस जिसका तंबू लगाने में इस्तमाल किया जाता है पर क्या आप जानते है इसका मुरब्बा बनता है जो स्वादिष्ट है और इसके खाने के फायदे भी है तो जाने इस लेख में bans ka murabba khane ke fayde और बनाने की विधि।

bans-ka-murabba-khane-ke-fayde

बांस जिसे कई लोग बंबू के नाम से जानते हैं। लंबी दिखने वाली लकड़ी भला यह घर, बंबू लगाने, झोपड़ी बनाने के अलावा और क्या काम आता होगा तो ऐसा बिल्कुल नहीं है। बास का कार्य हमारी अच्छी सेहत के लिए भी है। बांस को खाया भी जाता है बास की सब्जी, बास का अचार, बास का मुरब्बा, और बांस का तेल भी बनता है इसे खाने से हमें कहीं स्वास्थ लाभ मिलते हैं।

साथ ही बांस का उपयोग आयुर्वेद में किया जाता है। बांस की फूल, पत्तियां, तना, कोपल सभी अपनी अपनी जगह फायदेमंद होती है और यह कई रोगों के लिए भी लाभकारी मानी जाती है।

कोपल में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम प्रोटीन मैग्निशियम कॉपर और विटामिन बी6, ए, इ जैसे पोषक तत्व होते हैं इसलिए सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। बांस का मुरब्बा जिनकी लंबाई नही बढ़ती उनको आयुर्वेद के अनुसार लंबाई बढ़ाने के लिए खाने को बोला जाता है।

विषय सूची – Index

 

 

 

बांस क्या है? – what is bamboo

बांस एक ऐसा पेड़ है जो भारत के हर प्रात में पाया जाता है यह लंबी लकड़ी होती है बांस की लंबाई 25 से 30 मीटर तक होती है। बांस की उम्र 1 से 50 वर्ष तक की होती है। और बांस का इस्तमाल इसलिए अधिक किया जाता है क्यों की बांस कभी सढता नही है।

बांस के फायदे इससे बनने वाली अन्य चीजे बांस के कागज रसोई में काम आने वाली चीजें टोकरी , चमच्च, खुरपा, कटोरी, ग्लास आदि और भी चीज़े बनाई जाती है। इसी तरह बांस के पौधे के फायदे भी है

 

बांस का मुरब्बा खाने के फायदे – Benefits of eating bamboo jam

हम जान रहे है अब bans ka murabba ke fayde तो इसके लिए इसे आप ध्यान से पढे ताकि आप इसका पूरा लाभ ले सके।

1. लंबाई के लिए बांस के मुरब्बे के फायदे – For increase height

लंबाई बढ़ाने के लिए बांस के मुरब्बे का काफी इस्तेमाल किया जाता है। बच्चों की लंबाई नहीं बढ़ रही है तो उन्हें बांस का मुरब्बा खिलाए। इसमें कैल्शियम प्रोटीन अधिक मात्रा में पाया जाता है जिससे बच्चों की लंबाई बढ़ती है बच्चों का विकास होता है। साथ ही बास में एनिमा एसिड मौजूद होता है जो पूरी बॉडी की ग्रोथ बढ़ाने में काफी मदद करता है।

2. ऊर्जा के लिए बांस का मुरब्बा खाने के फायदे – For energy

आप जिम जाते हैं थके थके रहते हैं आपके अंदर उर्जा नहीं है तो आप बांस के मुरब्बे का सेवन करें। बास में कई पोषक तत्व होते हैं, जिससे हमें भरपूर ऊर्जा प्राप्त होती है। यदि हम थके हुए हो और तुरंत बांस का मुरब्बा खाले तो थकान दूर हो जाती है।

3. पेट के लिए बांस का मुरब्बा खाने के फायदे – For stomach

यदि पेट बाहर हो तो बांस का मुरब्बा खाने से पेट कम होता है। साथ ही बांस के मुरब्बे से पाचन क्रिया ठीक होती है, और पेट में कीड़ों होतो वह भी मरते हैं और भी पेट में रोग बांस के मुरब्बे से दूर होते हैं।

इसे भी पढे – मोटे से मोटा वेट घटाए घर में ही योगासन द्वारा आसानी से

4. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है बांस का मुरब्बा – Increase immunity

यदि आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है तो आप बांस का मुरब्बा खा सकते हैं इसमें मौजूद विटामिन बी6, विटामिन ए, प्रोटीन ओर आयरन भरपूर होते है जो कि हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को तेज करते हैं।

इसे भी पढे – इम्युनिटी बढ़ाने वाली जबरदस्त चाय की विधि और इसके अन्य फायदे।

5. एलर्जी दूर करे बांस का मुरब्बा – Remove infection

बांस के मुरब्बे में कई पोषक तत्व होते हैं। जो हमारे शरीर में होने वाली कई तरह की एलर्जी और संक्रमण से बचाव करते हैं और इसे दूर करते है। तो इसके लिए आप बांस के मुरब्बे का सेवन जरूर करें।

6. आंतो के लिए बांस का मुरब्बा खाने के फायदे – For gut

यदि जिनकी आंते खराब हो मल सही से नहीं आता हो मल में कण आते हो तो इस स्थिति में बांस का मुरब्बा आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है। आप बांस का मुरब्बा खाएं इससे आपकी खराब आते ठीक हो जाती है।

7. खून के लिए बांस का मुरब्बा खाने के फायदे – For blood

बांस का मुरब्बा खाने से हमारा खून साफ होता है। साथ ही यह खून में जमे कोलेस्ट्रोल को कम करता है जिससे हमारे ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है।

8. अन्य फायदे बांस के मुरब्बे के – Other benefits

  • दिल के लिए फायदेमंद होता है बांस का मुरब्बा।
  • बांस का मुरब्बा खाने से बच्चो का दिमाग तेज होता है
  • इसे खाने से हड्डियां मजबूत होती है।
  • दांतो के लिए फायदेमंद होता है।

अब bans ka murabba ke fayde तो हम देख चुके है तो अब इसके लिए सवाल होगा की इसे कहा से ले तो बांस का मुरब्बा ऑनलाइन मार्किट या किसी शॉप पर मिल जायेगा और यदि नही मिले तो इसे घर में ही आप आसानी से बना सकते है। तो इसके लिए हम आपको bans ka murabba recipe in hindi बता रहे है।

 

बांस का मुरब्बा रेसिपी – bans ka murbba recipe in hindi

सामाग्री

  • 500 ग्राम – कच्चा बांस
  • 250 ग्राम – शक्कर
  • पानी

मुरब्बा बनाने की विधि

1. सबसे पहले बांस को छील ले सूखा बांस नही लेना है। बांस हमे गीले तने वाला कच्चा बांस लेना है।

2. बांस को छीलने के बाद इसे गोल गोल रिंग की तरह काट देना है। अब काटने के बाद इसमें छोटे छोटे छेद करने है ताकि यह अंदर तक पके।

3. अब एक बड़ा बर्तन ले उसमे पानी डाल दे और इसे गैस पर रख दे। फिर इस पानी का एक उबाल आने दे उबाल के बाद इसमें कटे हुए बांस के टुकड़े डाल कर ढक कर 8 से 10 मिनट तक उबलने दे।

4. अब 10 मिनट बाद चेक करे पानी जा रंग बदल कर पिला हो गया होगा और बांस के टुकड़े नर्म हो गए होंगे तो गैस बंद करके इसे छान कर निकाल ले।

5. अब चासनी बनानी है इसके लिए एक बर्तन ले उसमे 250 ग्राम शक्कर और 400 ग्राम पानी डाल दे।

6. अब शक्कर गुल गई और एक उबाल आ गया तब इसमें बांस के टुकड़े डाल दे और इसे चासनी जब तक शहद की तरह गाड़ी ना हो तब तक पकने दे।

7. अब चासनी पूरी तरह गाड़ी हो गई है गैस बंद कर दे और मुरब्बा हमारा बन गया अब इसे कांच के डिब्बे में स्टोर करके रखे और इसे खा कर लाभ उठाये।

 

बांस का मुरब्बा कितना खाये – How much to eat bamboo jam

बांस का मुरब्बा 40 से 50 ग्राम जितना खाये बच्चो को 25 से 30 ग्राम जितना खिलाये। और मधुमेह के मरीज को ना खिलाये इसमें चीनी की मात्रा अधिक होती है।

 

बांस का मुरब्बा कैसे खाये – How to eat bamboo jam

बांस का मुरब्बा आपको ऐसे ही कच्चा सुबह सुबह खाली पेट खाना चाहिए। खाली पेट खाने से इसके सभी पोषकतत्व आपको पूरी तरह से मिलेंगे।

अब हमने bans ka murbba ke fayde भी जान लिए और इसे आसानी से घर पर बनाने की विधि भी तो घर में ही बनाईए और इसके फायदे का लाभ उठाइये।

 

महत्वपूर्ण जानकारी important information

● सांस की समस्या या फेफड़ो की समस्या वाले को बांस का मुरब्बा नही खाना है यह ठंडा होता है

● बांस के मुरब्बे के साथ गोंद का तीरा या उसके थोड़ी देर पहले या थोड़ी देर बाद ना खाएं।

● जिसे डायबिटीज है वह भी इसे ना खाएं यह काफी मीठा होता है।


मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा यह लेख bans ka murabba khane ke fayde जरूर पसंद आया होगा। हमारी कोशिश यही रहती है की आपको हमारी site पर पूरी तरह से सही information मिले। यदि आपको लगता हो इस article  मैं कोई सुधार होना चाहिए। तो आप हमें नीचे comments मैं लिख कर सूचित कर सकते है।


यदि आपको यह लेख bans ka murabba khane ke fayde पसंद आया या अच्छी जानकारी  मिली तो कृपया इस पोस्ट को आप social media  जैसे facebook , whatsapp , instagram या दूसरे social media site पर share करे।

Share on Social Media

This Post Has 5 Comments

  1. yabanci

    Since the admin of this web page is working, no hesitation very quickly it will be well-known, due to its feature contents. Costanza Raynard Ethbun

  2. film izle

    This is my first time pay a quick visit at here and i am really happy to read everthing at alone place. Arlina Ozzy Jacqueline

  3. full hd izle

    At this time it sounds like Movable Type is the top blogging platform out there right now. Leda Titus Cathryn

  4. Saini

    Respected sir/ mam
    Ma height badane ke liye bass ka muraba khaa rha hu
    Meri age 24 hai
    Mughe kitni matra laini chaye kbb khana hai orr kitna khana hai
    Please give me answer
    Help me

    1. आप बांस का मुरब्बा 40 से 50 ग्राम जितना खाए यानी 2 से 3 पीस जितना आप इसे सुबह खाली पेट खाए इससे अच्छा परिणाम दिखने मिलेगा| इसके साथ हाइट बढ़ाने के लिए कुछ एक्सरसाइज भी करे आप थोड़ा लटके भी सही, आपकी हाइट बढ़ जाएगी |

Leave a Reply