aloe vera ki sabji kaise banaye | जानिए आसान तरीका

एलोवेरा जो की एक जड़ीबूटी है इसके तो आपने कही फायदे सुने होंगे सदियों से एलोवेरा का इस्तमाल दवा के रूप में किया जा रहा है। हम आज जानेंगे हेल्दी aloe vera ki sabji kaise banaye

एलोवेरा जो कही पर भी मिल जाता है। कही लोग इसे घर में भी उगाते है एलोवेरा को ग्वारपाठा भी कहा जाता है। यह सौंदर्य और स्वास्थ के लिए बहोत लाभदायक होता है। एलोवेरा के सेवन से पेट की कही बीमारिया खत्म हो जाती है, और जोड़ो का दर्द भी ठीक हो जाता है यह हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है।

एलोवेरा के फायदे के लिए लोग इसे कही तरह से खाते है इसका जेल निकाल कर कच्चा खा जाते है, इसका जूस बना कर पी पीते है और जोड़ों के दर्द के लिए इसके लड्डू भी बना कर खाते है। एलोवेरा सेहत के लिए तो बहोत अछा ही पर इसका स्वाद अछा नही लगता यह कड़वा होता है।

तो आज हम एलोवेरा की सब्जी बनायेगे जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होगी और इसके साथ साथ आपको यह सब्जी स्वाद में भी बहोत पसंद आएगी तो आइये जाने alovera sabji recipe

aloe vera ki sabji kaise banaye

aloe vera ki sabji kaise banaye

सामग्री – ingredients

● 2 एलोवेरा

● 1 चमच्च – जीरा

● 1 चुटकी – हींग

● 1/2 चमच्च – हल्दी पाउडर

● 1 चमच्च – अमचूर पाउडर

● 1 चमच्च – धनिया पाउडर

● 1/2 चमच्च – गरम मसाला

● 2 से 3 – हरी मिर्च ( बारीक कटी हुई )

● 2 टमाटर ( छोटे टुकड़ों में कटे हुए )

● नमक – स्वादनुसार

● 2 चमच्च – तेल

पहले हम जानेंगे एलोवेरा धोना कैसे है

1. सबसे पहले एलोवेरा के काटे वाले किनारे को चाकू से अलग कर दे। अब एलोवेरा को छोटे छोटे टुकड़ो में काट दे।

2. अब एक बर्तन ले उसमें आधा लीटर पानी डालें अब इस पानी को उबाले फिर इसमें 1/2 चमच्च हल्दी पाउडर डालें और 1/2 चमच्च नमक डालें अब इसमें कटे हुए एलोवेरा डाल दे फिर इसे 2 से 3 मिनट तक उबाल ले।

3. अब गैस बंद कर दे और एलोवेरा को पानी से निकाले अब इसे साफ़ पानी से 2 बार धो दे।

4. इससे एलोवेरा अच्छे से साफ़ भी हो जाते है और इसकी कड़वाहट भी काफी हद तक चली जाती है।

 

एलोवेरा सब्जी बनाने की विधि –

1. सबसे पहले एक कढ़ाई ले उसमें 2 चमच्च तेल डालें। फिर इसमें 1 चमच्च जीरा एक चुटकी हींग डाल दे।

2. अब इसमें बारीक़ कटी हरी मिर्च डालें फिर आधा चमच्च हल्दी पाउडर डाले, 1 चमच्च धनिया पाउडर डालें। अब इस मसाले को कम आंच पर हल्का सा भून लें।

3. मसाला भुनने के बाद इसमें कटे हुए टमाटर डाल दे फिर इसे ढक कर 1 से 2 मिनट तक टमाटर पकने दे।

4. टमाटर पकगये अब इसमें एलोवेरा डाले स्वादनुसार नमक डालें, 1 चमच्च अमचूर पाउडर, आधी चमच्च गरम मसाला डाले अब इसे माध्यम आंच पर अचे से 3 से 4 मिनट चलाते हुए पकाये।

5. फिर इसे ढक कर 2 मिनट तक धीमी आंच पर पकने दे 2 मिनट बाद गैस बंद कर दे और बारीक़ कटे धनिये से गार्निश करे।

स्वादिष्ट एलोवेरा सब्जी तैयार है अब इसे गरमा गरम परोसें और इसके लाभ उठाये

एलोवेरा की सब्जी उन लोगो को अधिक खानी चाहिए जिसे पेट के रोग हो यह पेट के रोगों को कम करती है और पेट में मौजूद कीडे भी एलोवेरा की सब्जी खाने से मर जाते है।

सुजाव

● एलोवेरा सब्जी को अधिक मात्रा में ना खाएं इसे अचार की तरह थोड़ा ही खाये।

● यह सब्जी गर्भवती महिलाएं ना खाएं।

 

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा यह लेख aloe vera ki sabji kaise banaye जरूर पसंद आया होगा। हमारी कोशिश यही रहती है की आपको हमारी site पर पूरी तरह से सही information मिले। यदि आपको लगता हो इस article  मैं कोई सुधार होना चाहिए। तो आप हमें नीचे comments मैं लिख कर सूचित कर सकते है।


यदि आपको यह लेख aloe vera ki sabji kaise banaye पसंद आया या अच्छी जानकारी  मिली तो कृपया इस पोस्ट को आप social media  जैसे facebook , whatsapp , instagram या दूसरे social media site पर share करे।

 

Share on Social Media

Leave a Reply